पटना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटना की संकल्प रैली में विपक्ष पर जमकर कटाक्ष किया।उन्होंने कहा कि चौकीदार देश की सुरक्षा और गरीबों की रक्षा के लिए पूरी तरह चौकन्ना है। तेज बारिश के बीच बिहार की राजधानी पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की तरफ से आयोजित संकल्प रैली में रविवार को मोदी ने कहा कि देश की सुरक्षा के लिए एनडीए दीवार बनकर खड़ा है। उन्होंने कहा विपक्ष मोदी को मिटाना चाहता है और मैं आतंकवाद को मिटाना चाहता हूं।उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा तथा वंचित और गरीबों की रक्षा के लिए डंके की चोट पर फैसले लिये जा रहे हैं ।

मगही,भोजपुरी और मैथिली में भाषण की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सीमा पार और देश की सीमा के भीतर देश की सक्षम सेना आतंकवाद को कुचलने में जुटी हुई है। मगर देश के भीतर ही कुछ ऐसे तत्व भी हैं जो तरह-तरह की बातें कर रहे हैं जिससे पाकिस्तान में दुश्मनों के चेहरे खिल रहे हैं । उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के टेलीविजन में ऐसे लोगों की बातें और उनकी तस्वीरें दिखाकर जो कुछ भी कहा जा रहा है उससे हम सब परिचित हैं। नरेंद्र मोदी ने कहा कि ऐसे लोगों को देश कभी माफ नहीं करेगा ।

प्रधानमंत्री ने पुलवामा की आतंकवादी घटना और उसके बाद आतंकवाद के खिलाफ देश की कार्र्वायी की चर्चा करते हुए कहा कि ऐसे समय में कुछ लोग पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं और उनकी बातों पर पाकिस्तान में तालियां बज रही हैं ,यह देश के लिए ठीक नहीं है । उन्होंने कहा कि ऐसे लोग वीर जवानों के पराक्रम पर संदेह कर रहे हैं। वे लोग जिस तरह सर्जिकल स्ट्राइक के सबूत मांग रहे थे उसी तरह इस बार भी पाकिस्तान में आतंकवाद के ठिकानों को ध्वस्त करने की भारतीय सेना की कार्र्वायी का सबूत मांग रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्ष सेना और सुरक्षाबलों के जवानों का मनोबल तोड़ने में लगा है और कांग्रेस तथा उसके सहयोगी दल के नेता ऐसे बयान दे रहे हैं जिससे अपने देश के विरोधियों को फायदा हो रहा है। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन एक रणनीति पर आगे बढ़ रहा है जबकि देश की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों का रवैया पूरा देश देख चुका है।

राजग की नीति की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वीर जवानों की शहादत पर देश चुप नहीं बैठेगा और चुन -चुन कर बदला ले रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरी दुनिया के सामने अपनी बातों को भारत पूरी मजबूती से रख रहा है जिसकी वजह से विश्व स्तर पर इसकी साख बढ़ी है। उन्होंने कहा कि भारत के विश्व पटल पर मजबूती से उभरने के कारण इस्लामिक देशों ने भी भारत को सम्मान से बुलाया और जो बातें पिछले 50 सालों में नहीं हुईं वैसा सम्मान देश को मिल रहा है जो भारत के लिए गर्व की बात है। पिछले 50 सालों में कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों की सरकारों द्वारा भारत की बुलंद आवाज दुनिया के विभिन्न मंचों पर नहीं रख पाने के लिए कांग्रेस को जवाब देना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने क्रॉउन प्रिंस के हाल ही के भारत दौरे की चर्चा करते हुए कहा कि उनके सुझाव पर भारत के मुसलमानों का हज का कोटा बढ़ाकर क्राउन प्रिंस ने दो लाख कर दिया। प्रिंस क्राउन के साथ हुई बातचीत की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि चर्चा के दौरान उन्होंने भारत के मुसलमानों के हज जाने की इच्छा का जिक्र किया था किंतु हज का कोटा उनके देश में कम होने की वजह से उनकी इच्छा पूरी नहीं हो पाती है।

नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सलाह को तत्क्षण मानते हुए प्रिंस ने भारत के मुसलमानों का हज का कोटा बढ़ा दिया। बातचीत के क्रम में उन्होंने सऊदी अरेबिया में काम कर रहे भारत के लोगों की समस्याओं का जिक्र किया था और यह बताया था कि यहां के गरीब और मध्यम वर्ग के लोग बड़ी संख्या में वहां काम कर रहे हैं और कई बार कानून की जानकारी नहीं होने की वजह से कुछ गलतियां हो जाती हैं जिसकी वजह से लंबे समय तक जेलों में भी बंद रह जाते हैं। ऐसे लोगों के मामले को यथाशीघ्र चलाकर उनकी जेल से रिहाई करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुझाव पर क्रॉउन प्रिंस ने सऊदी अरेबिया की जेलों में रह रहे 850 भारतीयों को छोड़ने का फैसला किया। क्रॉउन प्रिंस को इन फैसलों के लिए धन्यवाद देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पूर्व की सरकारों और वर्तमान सरकार की नीयत -नीयत में फर्क है जिसकी वजह से देश आज नई ऊंचाइयां हासिल कर रहा है।