नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड ने दस्तक दे दी है। घने कोहरे के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। धुंध के कारण रेल यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। रेलवे के सूत्रों की माने तो कोहरे के चलते 14 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। 20 रेलगाड़ियां देर से चल रही है। 2 गाड़ियों के समय में बदलाव किया गया है। रेलवे अधिकारी ने बताया कि कोहरे के कारण दृश्यता घटने के कारण हमने एहतियाती तौर इन ट्रेनों के रद्द होने की घोषणा की है।

ट्रेनों की स्थिति के बारे में यात्रियों को सूचित करने के लिए नियमित तौर पर घोषणा की जा रही है। अपने गंतव्यों के लिए ट्रेन सेवा के बारे में लोगों के मागदर्शन के लिए विभिन्न स्टेशनों पर हेल्प डेस्क भी बनाये गए हैं। कोहरे के कारण अधिकतर ट्रेनों में देरी देखी जा रही है। गौरतलब है कि रेलवे ने उत्तर भारत में कोहरे को देखते हुए एक दिसंबर से 13 फरवरी के बीच 46 ट्रेने रद्द कर दी हैं।

रेलवे बोर्ड द्वारा सभी महाप्रबंधकों को लिखे गये एक पत्र के अनुसार ट्रेन परिचालन के प्रबंधन के लिए कोहरा प्रभावित इलाकों से गुजरने वाली ट्रेनों को रद्द करने और उनके चक्कर कम करने के लिए एक विस्तृत योजना तैयार की गयी है। रद्द की गयी इन ट्रेनों में आगरा इंटरसिटी एक्सप्रेस, 12179 लखनऊ जंक्शन-आगरा कैंट एक्सप्रेस, 15209 सहरसा-अमृतसर एक्सप्रेस, 14674 अमृतसर-जयनगर शहीद एक्सप्रेस और लखनऊ-आनंद विहार एक्सप्रेस हैं। जयनगर-नयी दिल्ली एक्सप्रेस, आजमगढ़-दिल्ली कैफियत एक्सप्रेस और बरौनी-अंबाला हरिहरनाथ एक्सप्रेस एक दिसंबर से 13 फरवरी के बीच हर गुरूवार को निलंबित रहेंगी।