इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम ने आईसीसी महिला वर्ल्ड कप 2017 का खिताब जीतकर चौथी बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। इस मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 228 रन बनाए और भारत को 229 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 48.4 ओवर में 219 रन ही बना पाई और इंग्लैंड ने ये मैच 9 रनों से जीतकर चौथी बार वर्ल्ड अपने नाम कर लिया। भारत की ओर से पूनम राउत ने शानदार 84 रनों की पारी खेली। जबकि हरमनप्रीत कौर ने 51 रन बनाए। वही इंग्लैंड की ओर से अन्या श्रब्सोल ने 6 विकेट लिए। भारतीय महिला टीम लगातार दूसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब जीतने से चूक गई। इससे पहले साल 2005 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को फाइनल में हराया था और आज इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 9 रनों से हराकर उनका वर्ल्ड कप जीतने का सपना तोड़ दिया।

भारत के विकेट्स
भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और दूसरे ही ओवर में 3 रन के स्कोर पर पहला विकेट गिर गया। 1.4 ओवर में अन्या श्रब्सोल ने स्मृति मंधाना को बोल्ड करते हुए भारत को पहला झटका दिया। वे अपना खाता भी नहीं खोल सकीं। इसके बाद कप्तान मिताली राज (17) का विकेट गिरा, वे 12.1 ओवर में दूसरे विकेट के रूप में रन आउट हो गईं। कैप्टन मिताली राज और पूनम राउत के बीच कॉल में कन्फ्यूजन हुआ, जिसका नुकसान मिताली के रनआउट के तौर पर झेलना पड़ा।

तीसरा विकेट हरमनप्रीत कौर (51) का रहा। जो 33.3 ओवर में 138 के टीम के स्कोर पर एलेक्स हर्टले की बॉल पर ब्यूमोन्ट को कैच दे बैठीं। 42.4 ओवर में भारत का स्कोर 3 विकेट पर 191 रन था, लेकिन इसके बाद अगले 10 रन के अंदर भारत को चार विकेट गिर गए। पूनम राउत (86) के रूप में चौथा विकेट गिरा। 42.5 ओवर में उन्हें अन्या श्रब्सोल ने एलबीडब्लू कर दिया। 43.3 ओवर में 196 रन के स्कोर पर सुषमा वर्मा (0) को एलेक्स हार्टले ने बोल्ड करते हुए भारत का पांचवां विकेट गिराया। छठे विकेट के रूप में वेदा कृष्णमूर्ति (35) आउट हुईं। अन्या श्रब्सोल की बॉल पर वे नतालिया स्काइवर को कैच दे बैठीं। 7वां विकेट झूलन गोस्वामी का रहा वो खाता खोले बिना आउट हो गईं। 8वां विकेट शिखा पांडेय का रहा वो रन आउट हुईं। 9 वां विकेट दीप्ति शर्मा का रहा वो 14 रन बनाकर कैच आउट हो गईं। राजेश्वरी गायकवाड़ को श्रबसोल ने 48वें ओवर की चौथी बॉल पर बोल्ड करके भारत का आखिरी विकेट गिरा दिया और अपनी टीम इंग्लैंड को वर्ल्ड चैंपियन बना दिया।

इंग्लैंड ने बनाए 228/7
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट गंवा कर 228 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 229 रनों का लक्ष्य दिया। इंग्लैंड की ओर से नताली स्काइवर ने 51 और सारा टेलर ने 45 रन की इनिंग खेली। इंग्लैंड को ब्यूमोन्ट और विनफील्ड ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़े। लेकिन इसके बाद 16 रन के अंदर तीन विकेट गिर गए. इसके बाद सारा टेलर और स्काइवर ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 83 रन की पार्टनरशिप की। भारत की ओर से झूलन गोस्वामी ने 3/23 विकेट लेकर सबसे सफल रहीं, वहीं पूनम यादव ने 2/36 विकेट और राजेश्वरी गायकवाड़ ने 1/49 विकेट लिया।

झूलन ने लिए 3 विकेट
टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी इंग्लैंड को ब्यूमोन्ट और विनफील्ड ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़े। मेजबान टीम को पहला झटका 11.1 ओवर में राजेश्वरी गायकवाड़ ने दिया। जब उन्होंने लॉरेन विनफील्ड (24) को बोल्ड कर दिया।

कुछ देर बाद ही पूनम यादव बॉलिंग करने आईं और आते ही उन्होंने दूसरी सेट बल्लेबाज ब्यूमोन्ट (23) का विकेट ले लिया। ब्यूमोन्ट 14.3 ओवर में यादव की बॉल पर झूलन गोस्वामी को कैच दे बैठीं। 3 रन बाद ही एक विकेट और गिर गया। जब 16.1 ओवर में पूनम यादव ने हीथर नाइट (1) को एलबीडब्लू करके इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया।

इसके बाद सारा टेलर और नताली स्काइवर ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 83 रन की पार्टनरशिप की। खतरनाक दिख रही इस जोड़ी को झूलन गोस्वामी ने तोड़ा.झूलन ने 33वें ओवर में 146 के स्कोर पर लगातार दो बॉल पर दो विकेट लेकर मेजबान टीम को प्रेशर में ला दिया. इस ओवर की चौथी बॉल पर उन्होंने टेलर (45) को सुषमा वर्मा के हाथों कैच करा दिया।

सारा का विकेट लेने के बाद अगली ही बॉल पर उन्होंने नई बैट्समैन फ्रेन विल्सन को एलबीडब्लू कर इंग्लैंड का पांचवां विकेट गिराया। छठा विकेट भी झूलन गोस्वामी ने ही लिया। उन्होंने 37.1 ओवर में 164 के स्कोर पर नताली स्काइवर (51) को एलबीडब्लू कर दिया। कैथरीन ब्रंट (34) को रन आउट करके दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड का सातवां विकेट गिराया।

(पढ़ते रहिए Nishpaksh baat हमें यू ट्यूब चैनल पर सब्सक्राइब करें, ट्विटर और फ़ेसबुक पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं। मोबाइल पर खबरे पढने के लिए प्ले स्टोर पर से डाउनलोड करे निष्पक्ष बात (Nishpaksh baat Live App) एप्लीकेशन)