नई दिल्ली। टीम इंडिया ने श्रीलंका को मुंबई टी-20 मैच में 5 विकेट से शिकस्त देकर 3 मैचों की टी-20 सीरीज में उनका 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया है। इसी के साथ ही भारतीय टीम एक साल में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैचों में जीत दर्ज करने वाली दुनिया की दूसरी टीम बन गई है। टीम इंडिया ने साल 2017 में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स को मिलाकर कुल 37 इंटरनेशनल मैचों में जीत दर्ज की है।

टीम इंडिया से आगे केवल ऑस्ट्रेलियाई टीम है, जिसने साल 2003 में सबसे ज्यादा 38 इंटरनेशनल मैचों में जीत दर्ज कर यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। हालांकि, टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी करने से चूक गई, क्योंकि मुंबई टी-20 मैच के साथ ही भारतीय टीम ने इस साल (2017) का सुखद अंत कर दिया है।

इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम ने भारत को जीत के लिए 136 रनों का लक्ष्य दिया था। जवाब में आसान से टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 19.2 ओवर में ही 5 विकेट गंवा कर 139 रन बना लिए और यह मैच 5 विकेट से जीत लिया। टीम इंडिया की ओर से मनीष पांडे ने सबसे ज्यादा 32 रन बनाए जबकि श्रेयस अय्यर ने 30 रनों की पारी खेली। इसके अलावा अंत में एमएस धोनी ने 16 रन तो वहीं दिनेश कार्तिक ने 18 रन बनाकर भारत को जीत दिला दी। जयदेव उनादकट को ‘मैन ऑफ द मैच’ और ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का अवॉर्ड दिया गया।