होशंगाबाद। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी विधानसभा निर्वाचन में दिव्यांग मतदाताओं के लिए सुगम मतदान सुनिश्चित करने हेतु जिले के मतदान केन्द्रों पर एक पुरूष एवं एक महिला दिव्यांग साथी नियुक्त किये गये हैं। ये दिव्यांग साथी दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के साथ ही मतदान प्रक्रिया को समझाने में उनकी सहायता भी करेंगे। इन दिव्यांग साथियों को प्रशिक्षित करने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा अनूठी पहल की गई है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका दास के मार्गदर्शन में दिव्यांग साथी प्रशिक्षण किट जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा तैयार की गई है। इस प्रशिक्षण किट को गतदिवस कलेक्टर द्वारा लांच किया गया। बुकलेट के रूप में तैयार की गई इस किट में मतदान दिवस के पूर्व दिव्यांग साथियों की जिम्मेदारियां बताई गई है। इसके अलावा विभिन्न श्रेणी के दिव्यांगो के संबंध में दिव्यांग साथियों को क्या करना है एवं क्या नहीं करना है यह समझाया गया है। कलेक्टर प्रियंका दास का कहना है कि विधानसभा निर्वाचन में जिले के किसी भी दिव्यांग मतदाता को मतदान करने में समस्या न हो यह सुनिश्चित करने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय प्रतिबद्ध है। प्रशिक्षण किट दिव्यांग साथियों को विभिन्न श्रेणी के दिव्यांग मतदाताओं के प्रति सेंसिटाइज करने के लिए तैयार की गई है।

प्रशिक्षण बुकलेट में बताया गया है कि मतदान दिवस के पूर्व दिव्यांग मतदाताओं से संपर्क स्थापित कर उन्हें सुगम मतदान संबंधी जानकारी प्रदान करना, उन्हें तनावग्रस्त वातावरण और अनैतिक प्रलोभन से दूर रखना, दिव्यांग मतदाताओं को उनकी दिव्यांगता की श्रेणी के अनुसार उपकरण वितरित करना, उन्हें ईवीएम एवं वीवीपेट के माध्यम से मतदान प्रक्रिया से अवगत कराना, निर्वाचन पर्ची उपलब्ध कराना एवं मतदान के लिए प्रेरित करना दिव्यांग साथी की जिम्मेदारी होगी। मतदान दिवस के दिन दिव्यांग साथी दिव्यांग मतदाताओं के लिए बिना लाइन में लगे मतदान कक्ष तक पहुँचने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही मतदान केन्द्र पर उनके लिए सहायक उपकरण, पानी, शौचालय, विश्राम क्षेत्र आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है। बुकलेट में मानसिक, श्रवण बाधित, अस्थि बाधित एवं दृष्टिबाधित मतदाताओं के साथ किस प्रकार का विशेष व्यवहार किया जाए यह बताया गया है। तहसील स्तर पर आयोजित किये जा रहे दिव्यांग साथियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में यह बुकलेट सभी दिव्यांग साथियों को उपलब्ध कराई जा रही है।